ghareloo upaye home remedies for women health body skin best ayuredic shop

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें – Winter skin care tips in Hindi

सर्दी का मौसम दस्तक देते ही , स्किन का ड्राईनेस,खुजली इत्यादि जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इस मौसम में ठंडी और खुष्क हवाओं के चलने से त्वचा रूखी होने के साथ फटने लगती है। हमारे स्किन में जो नेचुरल आयल होती है वो ठंडी खुष्क हवा के वज़ह से सुख जाती है जिससे स्किन सूखा और बेजान सा हो जाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है। कुछ बातो के ध्यान रख कर तथा डेली विंटर स्किन केयर रूटीन अपना कर इन सारी समस्या को काम किया जा सकता है। तो सवाल यह आता है की आखिर त्वचा की देख-भाल कैसे की जाय। निचे लिखे कुछ टिप्स को अपना कर विंटर में अपने स्किन को हेअल्थी एंड ग्लोइंग बना सकते हैं।

tawacha ki dekhbhaal

१) त्वचा को प्रोटेक्ट करें:- सर्दी के मौसम में तापमान कम होता है और बाहर ठंडी हवाएं चलती है। ठन्डे में जब भी बाहर निकलना हो तो अपने पुरे बॉडी को अच्छे से ढक के निकले। ठंडी हवा के सीधा संपर्क में आने से तवचा को नुक्सान पहुँचती है। स्किन की नमी खो जाती है। घर से बाहर निकलते वक्त दस्ताने और टोपी भी ज़रूर पहनें। सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

२) ध्यान से स्किन केयर प्रोडक्ट का करे चुनाव :- सर्दियों में स्किन की देख भाल करने के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का चुनाव करना बहुत ज़रूरी होता है। क्योकि इस मौसम में डॉयनेस की प्रॉब्लम ज़्यादा होती है। अगर स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई हो तो लोशन मॉइस्चराइजर के जगह क्रीम मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। क्लींजिंग के लिए मॉइस्चराइजर युक्त क्लींजर के इस्तेमाल करें। यदि चेहरे पर मुंहासे हैं, तो त्वचा म के लिए हाइड्रेशन सीरम हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन युक्त प्रोडक्ट के चुनाव करें।

३) गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें:-सर्दि के मौसम में गरम पानी के इस्तेमाल करना अच्छा तो लगता है, लेकिन ज़्यादा गरम पानी के इस्तेमाल नहो करनी चाहिए यह स्किन को ड्राई कर देता है। जिससे खुजली आदि जैसी भी प्रॉब्लम अक्सर लोगों को हो जाती है। इसलिए ठन्डे के मौसम में चेहरा धोने या नहाने के लिए गुनगुने पानी के इस्तेमाल करे। और नहाने या स्किन धोने के तुरंत बाद अपने पुरे बॉडी पे अच्छे से मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाए। आप चाहे तो स्किन पे आयल जैसे नारियल आयल , ओलिव आयल या सरसो के तेल भी लगा सकते है। यह तेल स्किन के लिए अच्छा होता है और यह नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

४)त्वचा को करें एक्सफोलिएट:- त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसलिए, ठंड के मौसम में सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना अच्छा होता है। ऐसा करने से स्किन की डेड सेल चली जाती है और स्किन ग्लो करने में मदद करती है।

५) विंटर में डेली स्किन रूटीन फॉलो करें ऐसे :- सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए , स्किन को दिन में एक से दो बार जरूर साफ करें। सुबह अपना चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइज ज़रूर लगाएं और इसके बाद सनस्क्रीन लगाना न भूलें। लोग अक्सर सोंचते हैं के ठण्ड में धुप हलकी होती है तो सनस्क्रीन की ज़रुरत नहीं होगी। लेकिन ऐसा नहीं है , सर्दियों में भी U-v Rays का स्किन पर असर होता है। और रात को सोने से पहले स्किन साफ़ कर मॉइस्टरीज़ेर ज़रूर लगाए।

६) ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें:- यदि सर्दियों में आपकी स्किन ड्राय हो जाती है, तो आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हवा में नमी आएगी और सोते समय त्वचा सूखी भी नहीं लगेगी। ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से यह त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा यह साइनस को कीटाणुओं से लड़ने के लिए मदद करता है।

७)सर्दियों में खूब पानी पीएं और अच्छा डाइट का सेवन करें :- ठंड में सूखी हवा के कारण त्वचा ड्राय हो जाती है। इस मौसम में अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने की खास ज़रुरत होती है। इसलिए हमें ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। पानी पिने का मन न हो तब भी याद से पानी पिए। इससे शरीर में नमी बनी रहेगी और त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।पानी पिने के साथ-साथ अच्छी डाइट भी ले। ज़्यादा सुगर का सेवन न करे। ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्जिओं का सेवन करे।

footer
Pretty and Healthy

Email:-prettyandhealthybody.gmail.com

Follow us
Important links

About us
Home
Contact

©2021-2022 Pretty and Healthy- Copyright Reserved

अस्वीकरण :- इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उदेश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परिक्षण और उपचार के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह लेनी चहिये। किसी भी जानकारी या लेख से हुए नुकशान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी।