Saturday 28th of January 2023

बालों के झरने से हैं परेशान तो अपनाये घरेलु उपाए :Hair Fall Home Treatment:-

 हेयर फॉल -oil for hair loss

हेयर फॉल क्या है?

बालों का झड़ना आज -कल एक आम समस्या बन गया है। वैसे तो यह समस्या जानलेवा नहीं है , लेकिन इससे हमारे ख़ूबसूरती और कॉन्फिडेंस पर बहुत गहरा असर पड़ता है। हर कोई चाहता है, के हमारे बाल सुन्दर और स्वस्थ रहे। बालों के झड़ने की समस्या से हर कोई पदेशान हैं चाहे वो महिला हो या पुरुष इतना तक के बच्चों में भी यह समस्या पायी जाती है। हेयर फॉल होने के कई कारण हो सकते है ,जैसे खराब हेयर प्रोडक्ट्स, खान- पान में कमी, मानसिक तनाव और दिनोंदिन बढ़ता प्रदूषण इत्यादि बालों के झरने के कारण हो सकते हैं। वैसे बालों का झड़ना हार्मोन्स पर भी निर्भर करता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनका इस्तेमाल करके इस समस्या से बच सकते हैं।

Hair Fall(हेयर फॉल )ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हेयर आयल एंड मास्क :-

मेथी के बीज और तेल –Uses of Fenugreek seeds for Hair fall, Hair loss and Hair regrowth

1).Methi seed मेथी दाना को अंग्रेजी में Fenugreek seed (फेनुग्रीक) कहते है। मेथी दाना में प्रचुर मात्रा में मिनरल्स मौजूद होते है। मुख्यतः पोटेसियम , आयरन की भरमार होती है। इसका उपयोग खाना बनाने और घरेलु उपाए में करते है। तथा इसका उपयोग बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है। मेथी का मास्क या आयल का बालों पर इस्तेमाल करने से ये बालों को चमकीला , स्वस्थ, मजबूत तथा बालों को असमय सफ़ेद होने से बचती है।

2)Benefits of Fenugreek for Hair: मेथी के दाने को उपयोग करके बालों के झरने (Hair fall) जैसी समस्‍या से झुटकारा पा सकती हैं।

best oil for hair fall treatment

1)मेथी के कुछ बीज लेकर उसको कूट ले फिर उसे नारियल के तेल या सरसो तेल या ओलिव आयल आप को जो तेल पसंद हो उसका आप चुनाव कर सकते है। ग्राइंड किये हुए मेथी के बीज को तेल में फ्राई कर लें लेकन ध्यान रहे हल्का फ्राई करना है। ठंडा होने पर इसे बालों पे अच्छे से लगाए। धीरे धीरे बालों पे इस तेल से मसाज करे ताकि तेल बालों की जड़ों तक पहुँच जाये,इस तेल को रात भर बालों में लगा रहने से और सुबह उठ कर धो ले। बचे हुए तेल को फ्रीज में स्टोर कर के रख ले। जब भी इस तेल को दुबारा इस्तेमाल करे उसे माइक्रोवेव में १५ सेकंड के लिए गरम कर ले फिर अपने हेयर पर अप्लाई करे। – सप्ताह में 3 -4 बार ऐसे सर की मालिश करें, बहुत लाभ मिलेग।

बालों को घना ,लम्बा ,सिल्की और स्वस्थ बनाने के उयाये.

2)मेथी (Fenugreek seed )पाउडर में मिलाएं नींबू रस मेथी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस बालों की जड़ों पर लगाते हुए कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें। बालों के झड़ने जैसी समस्या (Methi Seeds for Hair in hindi) दूर हो जाएग।

3). प्याज़ का रस (Onion Juice) :-

Anti hair fall serum amd oil
olive oil ke fayede

प्याज़ का रस बालों के उपचार में बहुत पुराने वक़्त से किआ जाता रहा है। यह बालों के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बहुत ही पुराना और कारगर नुस्खा है बालों को झड़ने से रोकने के लिए। प्याज़ का रस लगाने से बालों का ग्रोथ बढ़ता ही है साथ में यह नए बालों को उगने में भी मदद करता है। जिसके कारण बालों में वॉल्यूम आ जाती है। मतलब बाल घने हो जाते है। प्याज़ में बहुत सारे पोषक तत्व पाया जाता है। इसमें सल्फर ज़्यादा मौजूद होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। जिसके कारण नए बालों को उगने में भी मिलती है। प्याज़ में एन्टीबैट्रिअल गुण पाया जाता है जो बैक्टीरिया को दूर करता है और स्कैल्प को क्लीन करने में मदद करता है।

1) लगाने का तरीक़ा : प्याज को काटकर मिक्सर में पीस लें। अब पतले सूती या मलमल के कपड़े में पीसे हुए प्याज को डालकर निचोड़ लें। रस आसानी से बाहर निकल आएगा। इसे आप उंगली या फिर रुई की मदद से बाल और जड़ों में लगाएं। लगभग आधा घंटा बाल पर लगे रहने दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

2)लगाने का तरीक़ा : प्याज को काटकर मिक्सर में पीस लें। और फिर इसे नारियल तेल के साथ एक बर्तन में रख केर मध्यम फ्लेम पैर पकाये। नारियल और पीसे प्याज़ को पकने के बाद उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब वो ठंडा हो जाये तब पतले सूती या मलमल के कपड़े में पके हुए प्याज़ को डालकर निचोड़ ले। और इसे बोतल या जार में रख दे। इस आयल को वीक में २-३ बार लगाए। हेयर फॉल रुक जाएगी और नए हेयर भी निकलना शुरू हो जायेगा। इस तेल को फ्रीज में स्टोर केर के रख सकते हैं। जिससे इस तेल का बार बार उपयोग किआ जा सक।

  • 4).अरंडी के तेल(castor oil)और एलो वेरा हेयर मास्क(कैस्टर ऑइल – Castor Oil in Hindi) :

    methi ka tek for hair lass

    एलोवेरा में एमिनो एसिड और प्रोटियोलिटिक एंजाइम की अच्छी मात्रा में पाई जाती है जो बालों के ग्रोथ के लिए अच्छी होती है। एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल के साथ मिक्स केर के लगाने से हैरल फॉल रुक जाती है तथा बालों की ग्रोथ भी अछि होता है। मेथी का पाउडर भी इस मिक्सचर में ऐड केर सकते हैं। सप्ताह में २-३ बार ज़रूर लगाएं।

    कैस्टर ऑइल को (Castor Oil) को हिंदी में अरण्डी या अरण्ड के तेल कहा जाता है। जिसका प्रयोग कई घरेलू उपचार में किया जाता है आमतौर पर प्राकृतिक कास्मेटिक में उपयोग किया जाता है। Castor Oil / अरंडी का तेल में मॉइस्चराइजर गुण पाया जाता जो रूखे और डैमेज बाल पर इसका इस्तेमाल करने से बहुत फायदा होता है। कैस्टर ऑइल को (Castor Oil)को डायरेक्ट स्कैल्प में मसाज करने से बाल अच्छे हो जायेंगे। और यह डैंड्रफ जैसे प्रॉब्लम को भी दूर करता है। जिससे बाल झड़ने की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। कास्टर आयल को डायरेक्ट अपने हेयर और स्कैल्प पे मसाज कर सकते है। कास्टर आयल लगा कर अगले दिन चाहे तो आप अपने बालों को अच्छे से धो ले। आपके बाल अच्छे हो जायेंगे। Castor oil का टेक्सचर थिक होता है ,तो इस आयल को किसी भी आयल के साथ मिक्स कर के लगाना और भी अच्छा होगा। कोई भी आयल मिक्स कर सकते हैं जैसे ओलिव आयल,coconut oil.

  • 4).अंडे और जैतून तेल (olive oil) का मास्क :

    onion juice for hair
    natural hair solution

    अंडे के साथ जैतून तेल के हेयर मास्क लगाने से बालों को पोषण मिलेगी जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक रुक सकता है। इसमें प्रोटीन और बी-कॉम्प्लेक्स के भंडार पाए जाते हैं ,जो बालों के लिए अच्छे होते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए अगर बाल सामान्य है तो पूरा एक अंडा लेंगे और अगर बाल ड्राई है तो फिर दो एंड की जर्दी या तैलिये बल के लिए (२ अंडे की सफेदी )भाग का इस्तेमाल करेंगे। विधि :- एक बाउल में पूरा अंडा /अंडे की सफेदी भाग /अंडे की ज़र्दी को अछि तरह से फेंट ले। इसमें ३ टिया स्पून जैतून तेल डालें और अच्छे से फेट ले। इस मास्क को पुरे बाल में लगाए और २० मिनट के लिए छोड़ दे। २० मं के बाद बालों को शैम्पू केर लें। इस मास्क का इस्तेमाल वीक में १ बार केर सकते हैं।

    5).नारियल तेल Coconut Oil-

    methi danafenugreek seed

    नारियाल का तेल बहुत शुद्ध माना जाता है और यह बालो केो लम्बा ,घाना और मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होती है। नारयल तेल से स्कैल्प की मसाज करने से यह स्कैल्प की ड्राईनेस को काम करता है और डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदता करता है। झड़ते बाल को रोकने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। दो चम्मच निम्बू का रस लेकर नारियल तेल में मिलाएं और अपने सर पे लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें।30 मिनट बाद सर अचे से धो ले। इसका इस्तेमाल जब भी आप बाल धोये उससे पहले ये तेल लगाएर मसाज करें फिर धो ले। हफ्ता में २-३ बार ज़रूर करे। इससे बाल मजबूत बनेंगे और झड़ना भी रुक सकता है।

    सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

    6).मेंहदी (Henna) पाउडर :-

    mehdi hena powder

    मेंहदी का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकती है बल्कि बालों को चमकीला और सुन्दर बनाती है। – हिना मेंहदी पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाती है। अगर मेहदी की पत्ति है तो उसका पेस्ट बनाकर भी उस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ पत्तियों या पाउडर को लेकर सरसों के तेल या नारियल में अच्छे से उबाल लें चाय पत्ती का पानी ,निम्बू रश इत्यादि मिला सकते है। – इसे ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद अपने सर पे अच्छे से लगाए। महीने में २ बार बार मेंहदी जरूर इस्तेमाल करें इससे बहुत फायदा होगा,बाल झड़ना रुक जाएगी और बालों को स्वस्थ बनाएग। अगर dandruff की शिकायत है तो वो भी दूर हो जाएगी।

  • Pretty and Healthy

    Email:-prettyandhealthybody@gmail.com

    Follow us
    Important links

    Home
    About us
    Contact

    ©2021-2023 Pretty and Healthy- Copyright Reserved

    अस्वीकरण :- इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उदेश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परिक्षण और उपचार के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह लेनी चहिये। किसी भी जानकारी या लेख से हुए नुकशान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी।