डैंड्रफ (रुसी ) से हैं परेशान तो चलिए जानते है डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलु उपाए -(Home Remedies for Dandruff in Hindi)

dandruff se chutkara

डैंड्रफ(रुसी ) क्या है ?(what is dandruff? ):-

आज के दौर में डैंड्रफ(Dandruff) एक ऐसी प्रॉब्लम है जिससे शयद ही कोई बच पाया हो। चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा डैंड्रफ किसी भी उम्र में ,किसी को हो सकता है। हमसब के मन में यह सवाल अता है, की आखिर ये डैंड्रफ(dandruff) होता क्यों है और इससे बचने के क्या उपाए है? तो चलिए जानते हैं ,डैंड्रफ के कारण और उससे बचने के(dandruff remedies) उपाए।

सफ़ेद रंग का कुछ परत जैसा या फिर पाउडर जैसा चीज़ हमारे स्कैल्प पर जमा हो जाता है। जब हम अपने बालों को कंघी करते हैं या फिर खरोंचते है तो यह सफ़ेद पाउडर हमारे बालों के ऊपर आ जाता है। यही सफ़ेद पाउडर जैसे चीज़ को डैंड्रफ(रुसी ) कहते हैं। इसकी वजह से स्कैल्प में खुजली भी होती है। जिस वजह से अक्सर लोग अपने बालों को खरोंचते रहते है। अगर स्कैल्प में खुजली बहुत ज़्यादा हो और स्कैल्प पर लाल रंग का दाना निकल जाये तो ,तुरंत चिकिस्तक की सलाह ले। अगर इस तरह के लक्षण नहीं हैं तो आप कुछ घरेलु नुस्खे से डैंड्रफ को हमेशा हमेशा के लिए हटा सकते है ।

डैंड्रफ(Dandruff) के कारण और प्रकार :-

जब स्किन बहुत सूखा (Dry ) या बहुत तैलये (oily) होता है तो डैंड्रफ(dandruff) की प्रॉब्लम होती है। हमारे सिर में नेचुरल ऑयल निकलता है जो बालों को हेल्थी एंड सिल्की रखने में मदद करता है। जब ऑयल कम मात्रा में निकलता है तो स्किन ड्राई हो जाती है और जब ज़रुरत से ज़्यादा ऑयल निकलता है, तो स्किन ऑयली हो जाता है ,ऑयली होने के कारण गन्दगी स्कैल्प से चिपक जाती है और यही डैंड्रफ बन जाता है। इसलिए हमे बालों की ऑइलिंग बहुत ज़्यादा भी नहीं करनी चाहिए। अगर स्किन ड्राई हो तो बालों को ऑइलिंग करें लेकिन ज़्यादा ऑयल का इस्तेमाल न करें।

बल गंदे होने से भी रुसी(Dandruff) होता है। इसलिए बालों के सफाई पर खाश ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है। बालों को हमेशा अच्छे माइल्ड शैम्पू से सफाये करना चाहिए। बहुत ज़्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट बालों में नहीं लगाना चाहिए।

बालों में अच्छे से कंघी न करने के वजह से भी रुसी (dandruff) होता है। क्योकि कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है जो स्कैल्प को हेल्थी रखने में मदद करता है। जब स्कैल्प हेल्थी होगी तो रुसी भी नहीं होगी।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के बेहतर उपाए (Dandruff se chutkara pane ke gharelu upaye in Hindi) :

डैन्ड्रफ से छुटकारा पाना इतना भी मुश्किल नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रख कर डैंड्रफ जैसे समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बालों के सफाई का खाश ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है । बालों में नियमित कंघी करना भी बहुत ज़रूरी है। ऐसा करने से डैंड्रफ नहीं होगी। इसी के साथ में कुछ घरेलु उपाए Home Remedies for dandruffअपना कर डैन्ड्रफ से हमेशा - हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं ।

1.दही (curd for dandruff): डैंड्रफ जैसी समस्या को दूर करने में दही फायदेमंद होता है। दही बालों में लगाने से यह स्कैल्प के ड्राईनेस को कम करता है। और बालों को स्वस्थ और चमकीला भी बनता है। दही को पुरे बाल और स्कैल्प में अच्छे से लगाए और ३० मिनट तक लगा रहने दे। ३० मिनट के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छे से धो लें । ऐसा सप्ताह में ३-४ बार लगाने से डैंड्रफ ख़तम हो जाएगी।

2.नारियल तेल ( coconut oil ) से करे डैंड्रफ का खात्मा: नारियल तेल का इस्तेमाल बालों में सदियों से होता आ रहा है और यह बालों के लिए आज भी बहुत अच्छा माना जाता है। वैसे तो नारियल तेल का उपयोग बहुत सारे चीज़ों में होता है ,लेकन बालों के लिए भी अच्छा होता है। यह बालों को मजबूत ,घाना तो बनता ही है साथ ही डैंड्रफ के प्रॉब्लम को भी दूर करता है। इसमें बहुत सारे पोषक ततव उपस्थित होते हैं जो स्कैल्प के डॉयनेस को काम करता है और स्कैल्प को पोषण देता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। नारियल तेल को गुनगुना कर के अच्छे से बालों की जड़ों में लगाकर स्कैल्प का मसाज करें । २० मिनट तक लगये रखे| अगर आप दिन में नहीं लगाने चाहते तो रात में भी लगा सकते है। पूरी रात लगाकर भी छोड सकते हैं। २० मिनट के बाद या सुबह किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें । ऐसा सप्ताह में ३ बार करने से डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

3.नींबू का जूस : -नींबू का जूस स्कैल्प में ph लेवल को बैलेंस करता है और स्कैल्प पे जो भी एक्स्ट्रा आयल जमा होता होता है उसको साफ़ करने में मदद करता है। जिससे डैंड्रफ काम होने में मदद मिलती है। जैसा की हम जानते हैं की डैंड्रफ अधिक ड्राईनेस के कारण होता है या अधिक ऑयली स्किन के कारण भी होता है। निम्बू का रस स्कैल्प के अधिक डॉयनेस और अधिक ऑयली होने से बचता है। और यह डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करता है। नींबू का जूस निकल ले और इसे अच्छे से स्कैल्प में लगा ले । १५ मिनट के बाद बाल धो ले ।

4. नीम की पत्तियां (Neem Leaves ) :-डैन्ड्रफ (dandruff)की समस्या होने पर नीम के पत्ता को बॉयल कर के , पत्तियों को पीस कर उसका गाढ़ा पेस्ट बना ले । इस पेस्ट को बालों में लगाएं ।इस पेस्ट को १५-२० मिनट तक लगाए रखे । बाद में साफ़ पानी से बालों को धो लें । नीम में नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होता हैं । इसका इस्तेमाल बालों के समस्या को दूर करने में भी होता हैं ।

5. टी- ट्री ऑयल (Tea Tree Oil ): टी- ट्री ऑयल नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और यह बालों में डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम से भी बचता है ।डैंड्रफ के कारण जो स्कैल्प में खुजली होतीं है उसे भी दूर करता है । टी ट्री आयल की १२-१५ बूंदे आप अपने शैम्पू में मिलाये और बालों में लगाकर मसाज करें ।इसे ५-७ मिनट तक लगा कर रखे फिर पानी से साफ़ कर लें ।

Recent Post