ghareloo upaye home remedies for women health body skin best ayuredic shop

त्‍वचा की देखभाल (Twacha Ki Dekhbhal in Hindi), डेली स्‍किन केयर ( Daily Skin Care Routine in Hindi):

tawcha ki dekhbhaal

हैल्थी एंड ग्लोइंग स्किन(त्वचा ) पाने के लिए स्किन का देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि यह हमारे शरीर की ऊपरी परतों में से एक है, जिससे हमारी शरीर की सुंदरता भी निर्भर होतीं है। कुछ स्टेप को फॉलो कर के स्किन को हैल्थी एंड ब्यूटीफुल बना सकते हैं और उसकी सुंदरता भी बरक़रार रख सकते हैं| इसमें कोई दो राय नहीं की स्किन का डेली देख भाल से स्किन हैल्थी तो बनेगी ही लेकिन इन सब बातों के साथ-साथ आप क्या खाते-पीते हो कितना सोते हो इत्यादि बातों का भी स्किन के हेल्थ पे असर पड़ता हैं।

स्किन केयर की अगर बात की जाये तो इसे दो पार्ट में बाँट सकते हैं। इंटरनल एंड एक्सटर्नल दोनों पार्ट ही अपने आप में बहुत महत्तवपूर्ण है। इंटरनल से मतलब है, हमारा खान-पान। आप क्या खाते-पीते हो ,कितना सोते हो, इस भाग दौर की ज़िन्दगी में तनाव इत्यादि सब बाते आती है। आप जैसा खाओगे उसका असर स्किन पर सीधा सीधा पड़ता हैं। ज़्यादा ऑयली खाना स्किन के लिए अच्छा नहीं होता हैं। और यह हमारे ओवरआल हेल्थ के लिए भी सही नहीं होता हैं। इसलिए ऑयली खाना नहीं खाना चाहिए। मीठा भी कम खाना चाहिए ,मुहांसो के लिए सही नहीं होता। अच्छे स्किन के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी होता हैं। ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए। कम से कम हर रोज़ ८ गिलास पानी पीना बहुत ज़रूरी हैं। अपने आहार में ज़्यदा से ज़्यदा फल और सब्जी को शामिल करे। अच्छे स्किन के लिए प्रॉपर नींद लेना बेहद ज़रूरी हैं। किसी को भी हैल्थी रहने के लिए कम से कम ७-८ घंटे की नींद लेना ज़रूरी होता हैं।

तनाव के कारण भी स्किन पे बुड़ा असर पड़ता हैं। इसलिए तनाव को कम करने के लिए रिलैक्सेशन करे /मेडिकेशन करे। हमेशा positive सोंचे ,अच्छी अच्छी बाते सोंचे । थोड़ी बहुत हलकी एक्सरसाइज करे। इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जो ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं।

एक्सटर्नल से मतलब है,स्किन का देखभाल। हैल्दी खाना खाने के साथ-साथ अगर स्किन की देख-भाल सही से की जाये तो स्किन बिलकुल स्वस्थ और खिला-खिला रहेगा । ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर और अच्छा आहार दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। तो अब सवाल आता है की आखिर स्किन की देखभाल कैसे करें। कब करें? हमारा स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए ?

डेली स्किन केयर रूटीन टिप्स (Daily Skin Care Routine tips in hindi) :-

स्टेप-१:- मॉर्निंग रूटीन :- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे पहला और ज़रूरी स्टेप है अपने चेहरा यानि स्किन को क्लीन रखना । मॉर्निंग में सबसे पहले अपने स्किन को अच्छे क्लींजिंग मिल्क या फेस -वाश से स्किन को साफ़ करना बहुत ज़रूरी हैं । किसी भी अच्छे फोम या जेल फेसवाश का चुनाव भी कर सकते है । इसमें कोई मसला नहीं है।

स्टेप -२:-फेस क्लींजिंग के बाद स्किन का टोनिंग करना बहुत ज़रूरी स्टेप है। स्किन टोनर के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते है। गुलाब जल एक अच्छा टोनर हैं। या फिर आप कोई सा भी टोनर का चुनाव कर सकते हैं , मगर टोनर का चुनाव करते वक़्त हमेशा ध्यान रखे उसमे अल्कोहल नहीं होना चाहिए। क्योकि अलकोहल स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है।

स्टेप-३ :- स्किन क्लीन करने के बाद स्किन पे मॉइस्चराइजर(moisturizer) लगाना बहुत ज़रूरी होता है। क्योकि मॉइसचराइजर चहरे के ड्राई नेस को काम करता है और ये हमारे स्किन को प्रोटेक्ट करने का भी काम करता है। यह स्किन पे एक लेएर बना देता है जिससे स्किन पोल्लुशण और धुल-कण जैसी चीज़ों से सुरक्षा प्रदान करता हैं। मॉइसचराइजर पुरे स्किन पे लगाकर हल्का मसाज करे ऊपर से नीची की तरफ। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा।

स्टेप-४ :- मॉइस्चराइजर लगाने के बाद स्किन पे सनस्क्रीन लगाना बेहद ज़रूरी हैं। आप घर के बाहर हो या अंदर SPF सनस्क्रीन ज़रूर लगाना चाहिए । ये हमारे स्किन को उव -रेज़ से प्रोटेक्ट करता हैं। सनस्क्रीन का चुनाव करते वक़्त हमेशा ध्यान रखे की सनस्क्रीन हमेशा हाईएस्ट SPF हो।

स्टेप-५ :- लास्ट और मोस्ट इम्पोर्टेन्ट स्टेप हैं। नाईट स्किन केयर रूटीन(Night skin care ):- सोने से पहले स्किन से मेकअप उतरना बहुत ज़रूरी हैं। क्योकि दिनभर मेकअप लगा रहने से उसपे धुल -कण इत्यादि चिपक जाता हैं जो स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देता हैं, जो स्किन के लिए अच्छा नहीं होता हैं। अगले दिन कील -मुहांसे की भी प्रॉब्लम भी आ सकती हैं। । मेकअप क्लीन करने के लिए क्लीनजिंग ऑयल, क्लीनजिंग वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती है। हमेशा माइल्ड मेकअप रिमूवर का ही चुनाव करें .स्किन क्लीन करना के बाद स्किन का टोनिंग करना बहुत ज़रूरी हैं। इसके बाद विटामिन-C सीरम स्किन पे लगाए या फिर कोई भी नाईट क्रीम भी लगा सकते हैं। हमेशा स्किन प्रोडक्ट का चुनाव अपने स्किन के अनुसार ही करना चाहिए।

footer
Pretty and Healthy

Email:-prettyandhealthybody.gmail.com

Follow us
Important links

About us
Home
Contact

©2021-2022 Pretty and Healthy- Copyright Reserved

अस्वीकरण :- इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उदेश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परिक्षण और उपचार के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह लेनी चहिये। किसी भी जानकारी या लेख से हुए नुकशान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी।