Home

बालों को घना ,लम्बा ,सिल्की और स्वस्थ बनाने के उपाय- Balon Ko Lamba , Ghana ,Silky and Healthy Banane Ke Gharelu Nuskhe:-

baalon ko lamba karne ke gharelu upaye

जब किसी के स्वाथ और सूंदर बाल हो तो क्या कहना ,उसकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाती है। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ ,काले और सिल्की बालो की चाहत रखता है। काले ,घने लम्बे बाल हर किसी को पसंद है इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन प्रॉब्लम तब अति है, जब किसी के बाल पतले , रूखे ,बेजान होकर झड़ने लगता हैं। जिनके बाल पहले से अच्छे हैं , उन्हें भी अपने बालों का ध्यान रखना पड़ता हैं ताकि बाल स्वस्थ बने रहे। लेकिन जिनके बाल ख़राब हो जाते हैं पतले बेजान हो जाते हैं और झड़ते भी हैं तो उन्हें अपने बालों का खाश ध्यान रखना ज़रूरी होता है। कुछ बातों का ध्यान रख कर और बालों का खाश ध्यान रख कर बालों को घाना ,लम्बा ,सिल्की और हेल्थी बना सकते है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है की इस भाग दौर के ज़िन्दगी में समय न मिलने की कारण बालों का ध्यान नहीं रख पते हैं। तथा प्रदूषण का भी असर सीधा- सीधा हमारे बालों पर पड़ता है। बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते हैं और बालों का झरना भी शुरू हो जाता है। जब बालों की ऐसी प्रॉब्लम आजाती हैं तो ये बहुत ही चिंता का कारण बन जाता है। वैसे मार्केट में बहुत सरे ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट मौजूद हैं। जिसका इस्तेमाल कर के बालों को स्वस्थ ,घाना और सिल्की काम समय में भी किआ जा सकता है। लेकिन ऐसी प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट्स में बहुत केमिकल का इस्तेमाल होता है ,जो हमारे बाल को नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह ज़रूरी नहीं है ,के सारे प्रोडक्ट हमपे सूट करे ही ,इसके साइड इफ़ेक्टस भी हो सकते हैं। कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर भी हम अपने बालों को स्वस्थ ,लम्बा ,घाना और कला बना सकते हैं। बेशक घरेलु नुक्शे से थोड़ा समाये लगता है मगर इसके साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं।

प्राकृतिक रूप से बालों को काला ,लम्बा , घना और मुलायम बनाने के घरेलु नुस्खे(Home Remedy for Hair Treatment)

१. प्याज़ का रस (अनियन जूस) :- प्याज़ का रस बालों के उपचार में बहुत पुराने वक़्त से किआ जाता रहा है। यह बालों के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज़ का रस लगाने से बालों का ग्रोथ बढ़ता ही है साथ में यह नए बालों को उगने में भी मादा करता है। जिसके कारण बालों में वॉल्यूम आ जाती है। मतलब बाल घने हो जाते है। प्याज़ में बहुत सारे पोषक तत्व पाया जाता है। इसमें सल्फर ज़्यादा मौजूद होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। जिसके कारन नए बालों को उगने में भी मिलती है। प्याज़ में एन्टीबैट्रिअल गुण पाया जाता है जो बैक्टीरिया को दूर करता है और स्कैल्प को क्लीन करने में मदद करता है।

लगाने का तरीक़ा :- एक प्याज़ काट ले और उसको पीस कर उसका रस निकल ले । नहाने से पहले इसे बालों और स्कैल्प में लगाए। कॉटन बॉल की मदद से भी इसे अपने स्कैल्प पे लगाकर हल्का मसाज केर ले। ३० मिनट के बाद ठन्डे पानी और माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ़ कर ले ।सप्ताह में २-३ बार इसका नियमित रूप से प्रयोग करने से फायदा होगा।

२. मेथी का पेस्ट :- बालों के ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी होता है। क्योकि हमारा बाल केरेटिन का बना होता है , जो प्रोटीन और अन्य तत्व से बनता ह। मेथी में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तथा इसका इस्तेमाल बहुत सारे बीमारी के इलाज में किया जाता है। मेथी में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है जिसके कारण बालों के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को झरने से बचती है तथा स्वस्थ और मुलायम बनती है।

लगाने का तरीक़ा :- २-३ चम्मच मेथी के दाने को ७-८ घंटे या रात भर भिगो दे ।फिर उसे पीस कर पेस्ट बना ले और बालों की जड़ों में लगाए । ३० मिनट तक बालों में लगा रहने दे और फिर बालो को अच्छे से साफ़ कर ले ।सप्ताह में १-2 बार ज़रूर लगाए इससे बालों के गिरना रूक जायेगा और बाल घने और सिल्की हो जायेंगे ।

३. नारियल तेल (कोकोनट ऑयल):- नारियाल का तेल बहुत शुद्ध माना जाता है और यह बालो केो लम्बा ,घाना और मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होती है। नारयल तेल से स्कैल्प की मसाज करने से यह स्कैल्प की डॉयनेस को काम करता है और डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदता करता है।

लगाने का तरीक़ा :- नारियाल तेल को गुणगुणा गर्म कर ले और सोने से पहले रात में बालों में अच्छे से लगाकर कर सो जाये । सुबह उठकर बालों को अच्छे से माइल्ड शैम्पू से धो लें।अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो आप नारयल के तेल में निम्बू का रास मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे बहुत फायदा होगा।

४.आंवला पाउडर :- आंवला देखने में छोटा फल ज़रूर है लेकिन यह स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जिस कारण आवला का इस्तेमाल मेडिसिन(आयुर्वेदिक) में भी किया जाता है। आंवला का उपयोग अन्ये बीमारी मे के इलाज में तो कारगर है ही साथ में यह बालों के लिए भी बहुत फायेदेमंद होता है। इसमें विटमिव -सी और बहुत सारे एलिमेंट्स मौजूद होते है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये स्कैल्प को हेअल्थी बनाये रखता है। जिससे हमारे बाल स्ट्रांग बनते हैं और डैंड्रफ भी नहीं होती। जिससे बालों का ग्रोथ तेजी सी होने लगता है।

लगाने का तरीक़ा :- दो चम्मच आंवला पाउडर ले और गर्म पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले । इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगा कर ३० मिनट तक बालों में लगा रहने दे। फिर ठन्डे पानी और माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को साफ़ कर ले । वीक में एक बार ज़र्रोर लगाए।

footer
Pretty and Healthy

Email:-prettyandhealthybody@gmail.com

Follow us
Important links

About us
Home
Contact

©2021-2022 Pretty and Healthy- Copyright Reserved

अस्वीकरण :- इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उदेश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परिक्षण और उपचार के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह लेनी चहिये। किसी भी जानकारी या लेख से हुए नुकशान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी।